सफ़ेद बालो को काला कैसे करे ? बाल काले करने के बेहद आसान तरीके।




सफेद बाल अब सिर्फ अनुभवों की निशानी नही रह गए है। सफेद बालों सिर्फ युवाओ में ही नही बल्कि आजकल तो छोटे छोटे बच्चों के सिर में भी नज़र आने लगे है। आजकल तो 10 साल की उम्र से ही बच्चो के सिर में सफेद बाल दिखाई देते है। सफेद बालों के आने की कोई एक निश्चित वजह नही है। कम उम्र में बाल पकने के अनेक कारण है। योग के माध्यम से सफेद बालों को बढ़ने से आसानी से रोका जा सकता है और यदि आप अभी बढ़ती उम्र में हो तो सफेद बालो को काला भी किया जा सकता है।



क्यों आते है सफेद बाल


एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारे बालों का काला रंग मेलानिन (Melanin) नामक पिगमेंट के कारण होता है। ये पिगमेंट बालों की जड़ों की सेल्स में पाए जाते हैं। जब मेलानिन बनना बंद हो जाता है या कम बनने लगता है, तो बाल सफेद होने लगते हैं।

            मेलेनिन का बनना बढ़ती उम्र के साथ कम होने लगता है जिसके कारण काले बाल सफेद होने लगते है। लेकिन बहुत से लोगो मे कम उम्र में ही मेलेनिन का बनना कम हो जाता है जिसके कारण कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते है। कम उम्र में मेलेनिन का बनना कम हो जाने कर ये प्रमुख कारण है:-

  - अनियमित दिनचर्या।
  - असंतुलित आहार।
  - खेल कूद और व्यायाम से दूर रहना।
  - अत्यधिक तनाव।
  - नशीले पदार्थो का सेवन
  - चाय, कॉफी तथा कोल्डड्रिंक जैसे गर्म पदार्थों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना।
  - कुछ गलत आदते जैसे कि हस्तमैथून या कम उम्र में अत्यधिक सेक्स करना।
  - ब्रह्मचर्य का पालन न करना।
  - दवाइयों के साइड एफ्फेक्ट।
  - धूप में अत्यधिक समय बिताना।


सफेद बाल रोकने के उपाय


सफेद बालों को पुनः काला करना भी संभव है। सफेद बालो को काले के करने के अनेक उपाय है लेकिन योगा के माध्यम से आप शतप्रतिशत सफेद बालों को काला कर सकते है लेकिन ध्यान रहे कि काले बाल करने के लिए आप कॉस्मेटिक्स और जोखिम भरे केमिकल से दूर रहने में ही भलाई है क्योंकि इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है। सफेद को इस तरह आसानी से कम किया जा सकता है :-




1 आसन लगाए

    आसान लगाने से एकाग्रता बढ़ती है , मन शांत रहता है। सर्वांगासन, पर्वतासन, भुजंगासन तथा पाद हस्तासन जैसे आसनों को प्रयोग में ला सकते है। इन आसनों के अभ्यास से रक़्क्त का प्रवाह मस्तिष्क की और बढ़ता है जो कि हॉर्मोन्स के सही मात्रा में रिसाव के लिए मददगार है।

 2 सूर्यनमस्कार लगाए

     सूर्यनमस्कार एक सम्पूर्ण व्यायाम है। सूर्यनमस्कार का नियमित अभ्यास सफेद बालों को बढ़ने से तो रोकता ही है साथ ही इसके अभ्यास से त्वचा की चमक भी बढ़ती है और मनुष्य लंबे समय तक स्फूर्तिवान , वीर्यवान तथा युवा बना रहता है।


         बालो के लिए योग 

              पवनमुक्तासन 
              सर्वांगासन
              पर्वतासन 
              भुजंगासन 
              पाद हस्तासन 
              शीर्षासन
              अधोमुखस्वनासन
              उत्तानासन 
            

 3 संतुलित आहार

     स्वस्थ जीवन जीने के लिए संतुलित आहार उतनी ही अहमियत रखता है जितना कि नियमित व्यायाम। सन्तुलित आहार से शरीर का मेटाबॉलिज्म सुचारू रुप से काम करता है जिसके कारण कम उम्र में सफेद बालों का सामना नही करना पड़ता है। प्रतिदिन एक फल का सेवन अवश्य करे। फलो में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स एवं मिनरल्स होते है जैसे विटामिन सी, बी विटामिन बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। बालो के लिए ज़िंक और आयरन जैसे मिनरल बेहद आवश्यक होते है।  प्रतिदिन एक मौसमी फल के सेवन से मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा शरीर को मिल जाती है।


 4 खेल कूद और व्यायाम

    आयुर्वेद में नियमित 40 से 50 मिनट का व्यायाम प्रत्येक युवा के लये आवयशक बताया गया है। आजकल के बच्चे खेल कूद व्यायाम से दूर होते जा रहे है जिसके कारण उन्हें कम उम्र में ही सफेद बालों और अनेक कमजोरियों का सामना भी करना पड़ता है।