कपालभाति प्राणायाम


अधिकांश लोग , कपालभाति प्राणायाम को महज एक साधारण सा प्राणायाम मानकर छोड़ दिया करते है लेकिन वो यह बिलकुल नहीं जानते कि  कपालभाति प्राणायाम के नियमित अभ्यास से हमारे शरीर में पनपने वाली ९०% से ज्यादातर बीमारिया ख़त्म हो जाती है जैसे कि कर्करोग (Cancer) , मधुमेह (Diabetes) , पथरी (Stone) आदि जैसी गंभीर बीमारिया या कमजोरिया आसानी से ख़त्म हो जाती है। शायद इसीलिए कपालभाति प्राणायाम को प्राणायाम का राजा भी खा जाता है।





कैसे करे:

कपालभाति प्राणायाम को आप सुखासन , पद्मासन आदि में  जमीं पर बैठ कर आसानी से कर सकते है। इसमें आपको सांसो को अपने पेट से धीरे धीरे बाहर  फेकना होता है। बाद में अभ्यास के माध्यम से आप गति बढ़ा भी सकते है। कपालभाति प्राणायाम का नियमित प्रतिदिन सुबह या शाम खाली पेट अभ्यास कर सकते है। इसका अभ्यास प्रतिदिन ५ मिनट से १५ मिनट तक कर सकते है।


कपालभाति प्रणाम के फायदे:


1.  चेहरे की समस्या
    कपालभाति का अर्थ होता है , कपाल = ललाट , भाती = तेज। यानि की एक ऐसा प्राणायाम जिसके नियमित अभ्यास से ललाट पर तेज बढ़ता है। जब हम कपालभाती  प्राणायाम का अभ्यास करते है तब हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण (Blood  Circulation ) बढ़ जाता है जिससे पर्याप्त मात्रा में चेहरे की कोशिकाओं तक रक्त पहुँचता है जिससे चेहरे की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण सुचारु रूप से होता है जिसके कारन चेहरे की अन्य समस्याए  जैसी कि  झुर्रिया , मुहासे जैसी समस्याओ को महज १५ दिनों में प्राकृतिक रूप से दूर कर देते है।

2. बालो की समस्या
   आजकल बहुत ही  कम उम्र नौजवान युवाओ के बाल सफेट होने लगते है एवं बहुत से लोगो को सिर्फ २५ से ३० वर्ष की उम्र के बीच में ही उनके सर में गंजापन नजर आने लगता है।  कपालभाति प्राणायाम से रक्त परिसंचरण (Blood Circulation) की गति बढ़ जाती है जिससे पर्याप्त मात्रा में खून हमारे मस्तिष्क तक पहुँचता जिससे होर्मोनेस का संतुलन बन रहता है जिससे काम उम्र में बाल सफ़ेद होना, बाल झड़ना एवं गंजेपन जैसी समस्याए दूर हो जाती है।




यह भी पढ़े : हस्त क्रिया करना सही है या गलत? सामने आया हैरान कर देने वाला तथ्य।

हस्तमैथुन करना सही है या गलत ? हस्तमैथुन के नुक्सान जानकर हैरान रह जाएंगे

3. पाचन तंत्र की समस्याएं
    आजकल हर दूसरा व्यक्ति पाचन तंत्र की समस्या से परेशान है | कपालभाति प्राणायाम से Peristalsis (Intestinal Movement) को नियंत्रित करता है जिसके कारण कब्ज जैसी समस्याओ के लिए लाभदायक है | यही नही कपालभाति प्राणायम से अपच और पौषक तत्व की कमी जैसी समस्याए भी आसानी से दूर हो जाती है ।



5. कर्क रोग (Cancer)
   कपालभाति प्राणायम , कर्क रोग (Cancer) जैसी समस्याओ में भी अत्यंन्त लाभदायक है | कपालभाति प्राणायाम , परुषों में प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) और ब्लैडर कैंसर (Bladder Cancer) को होने से रोकता है | महिलाओ के विषय में , यह ब्रैस्ट कैंसर (Breast Cancer) एवं ओवेरियन कैंसर (Ovarian Cancer) को बढ़ने से ही नही रोकता बल्कि उसे जड़ से खत्म कर देता है | गुर्दे का  कैंसर (Kidney Cancer) और पथरी (Stone) जैसी समस्याओ को आप घर बैठे बिना पैसा खर्च किये दूर कर सकते है |



यह भी पढ़े : क्यो जरूरी है ब्रह्मचर्य का पालन करना ? ब्रह्मचर्य के फायदे है आश्चर्यजनक।