वजन कम कर कुछ इस तरह से , बेहद आसान एवं सरल तरीके से



अक्सर आपने मोटापा कम करने के लिए लोगो को तरह-तरह के प्रयोग करते हुए देखा होगा। मोटापा कम करने के लिए लोग विभिन्न प्रकार की दवाइयों का भी प्रयोग करते है। जो कि पूर्णतः अप्रकार्तिक जोखिम भरी प्रक्रिया है। विभिन्न प्रकार की दवाइयाँ आपके शऱीर(Body) में Side Effects भी पैदा कर सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि हम जो भी तरीका उपयोग करे वह एक प्राकृतिक प्रक्रिया(Natural Method) हो।
          योग विश्व की जानी-मानी exercise है। दुनिया में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसका योग पर विश्वास न हो आज हम आपको ऐसे कुछ विशेष योगासन (Body postures) और व्यायाम (excercise)  में बताएंगे जिससे कि आप बेहद आसानी से अपना वजन कम करने में सक्षम होंगे।


(1) रस्सी कूदे


इस exercise को एक खेल की तरह भी प्रयोग में लाया जाता है। नियमित 5-10 minute (400-600) बार रस्सी कूदने से वजन आसानी से कम हो जाता है।

(2) सूर्यनमस्कार


अब तो आधुनिक विज्ञान भी सूर्यनमस्कार को वजन(Body weight) को control करने का एक बेहतर तरीका मानने लगा है। जिन लोगो का वजन सामान्य से कम है या अत्यधिक है, उनलोगों के लिए सूर्य नमस्कार एक वरदान की तरह है। नियमित 15-20 बार सूर्यनमस्कार लगाने से वजन 10-15 दिनों में control हो जाता है।


(3) दौड़े या तैरे


अगर आपको रस्सी कूदना सूर्यनमस्कार लगाना नहीं आता है तो आप दौड़ भी लगा सकते है। दौड़ना और तैरना वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है। यदि आप दौड़ लगाना चाहते है तो नियमित 2.5 से 3 Km की दौड़ अवश्य लगाये और यदि आपको तैरना आता है तो कम से कम 30 मिनट अवश्य तैरे।


(4) आसन


आसन का अर्थ "posture" होता है। यानि कि आपको कुछ देर के लिए अपने शरीर को एक विशेष स्थिति(Specific body posture) में रखना होता है। कम से कम एक आसन का 2-5 मिनट तक अभ्यास करना चाहिए। जैसे कि :-

=> चतुरंग दण्डासन

=> नवासन
=> धनुरासन
=> उत्कटासन